इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उद्योग (Industry) में हैं, व्यवसाय (Business) शुरू करना हर क्षेत्र मे कठिन होता है। ऊपर से भीड़भाड़ वाला बाजार इस कठिन काम को और भी बदतर बना रहा है। लेकिन फिर भी सेकड़ों लोग सक्सेसफुल बिजनेस शुरू कर रहे हैं। ऐसे में हमारे दिमाग में एक सवाल आता है कि इस भीड़ भरे बाजार (Market) में बिजनस की शुरुआत कैसे करें, How to Start a Business in Crowded Market in Hindi? आज हम इसी के बारे मे विस्तार से जानेंगे और क्राउडिड मार्केट मे बिजनस करना सीखेंगे।
और यह केवल लोकप्रिय उद्योगों (Popular Industries) में व्यवसायों (Businesses) पर लागू नहीं होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने विचार या आला (Idea or Niche) को कितना अनूठा (Unique) मानते हैं, अन्य खिलाड़ी पहले से ही इस भीड़ भरे बाजार में सफल होने की कोशिश कर रहे हैं।
यदि आप भीड़ भरे बाजार में व्यवसाय शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, तो भीड़ का सामना करने के लिए तैयार रहें। लेकिन ऐसे तरीके हैं जो आपकी अपने आपको ऊपर उठाने मे मदद कर सकते हैं और आपके आदर्श ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
यहाँ पर हम आपको crowded market मे सफल होने के ऐसे तरीके बता रहे है जो भीड़भाड़ में सफल होने के तरीकों में से एक है, इनको अजमा कर आप वास्तव में अपने व्यवसाय को पटरी पर दौड़ा सकते हैं।
Crowded Market में Business कैसे शुरू करें? 7 Best Tips 2021
भीड़ भरे बाजार में Business Start करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि गला काट प्रतियोगिता होती हैं। जिन कारणों से आप भीड़ भरे बाजार में सफल हो सकते हैं उनमें से एक कारण यह है कि आप मूल विचार के साथ आए।
और आपको अपने उपभोक्ताओं को यह विश्वास दिलाना होगा कि आपका उत्पाद दूसरों से बेहतर है और उन्हें आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता है।
यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप भीड़ भरे बाजार में सफलता कैसे पा सकते हैं। 7 best tips to start a business in crowded market in Hindi.
1. विघटनकारी नवाचार को गले लगाओ (Embrace disruptive innovation)
भीड़ भरे बाजार में सफलता पाने के तरीकों में से एक Disruptive innovation को गले लगाना है। इसका मतलब यह है कि उत्तोलन के तरीकों को देखने से पता चलता है कि प्रौद्योगिकी (Technology) कैसे प्रभावित कर सकती है कि मौजूदा बाजार कैसे कार्य करता है।
उदाहरण के लिए, कोरोनावायरस महामारी ने कुछ व्यवसायों को ऑनलाइन जाने के लिए मजबूर किया, जहां ग्राहक होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर कर सकते थे।
2. अपने व्यवसाय के लिए अनलाइन पोर्टल बनाए (Make a Website for your Business)
कोरोना काल से सबको पता चल गया होगा की बिजनस करने के लिए उसका ऑनलाइन होना कितना जरूर हो गया है। आपने Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनियों के लिए बनी साइट्स देखी भी होगी।
अगर आप ऐसा नहीं करते है और अपने वर्क के लिए वेबसाईट नहीं बनाते है तो फिर आप अपने क्षेत्र मे सक्सेस होने का एक बाद मौका जानबूझ कर गवा रहे हैं।
जब शुरू होता है, तो यह एक उद्यम में जाने के लिए आकर्षक होता है। हालांकि, भीड़ भरे बाजार में सफल होना मुश्किल हो सकता है जहां आपके प्रतिद्वंद्वियों (Competitors) को पहले से ही आप पर फायदा होता है।
हालाँकि, आप अपने ग्राहकों तक पहुँचने के लिए स्थापित व्यवसायों के साथ साझेदारी में विचार करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डिजाइनर जूते बेच रहे हैं, तो आप एक स्थापित कपड़े डिजाइनर के साथ रणनीतिक साझेदारी में उतरना चाह सकते हैं क्योंकि ये उत्पाद एक दूसरे के पूरक हैं।
4. खाली जगह ढूँढे (Find Gap for Business)
यहां तक कि भीड़ भरे बाजार में, आप उन क्षेत्रों को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं जहां अन्य व्यवसाय पूरे नहीं हुए हैं। उदाहरण के लिए, बड़ी कंपनियां कुछ क्षेत्रों या जरूरतों को अनदेखा कर सकती हैं जब एक उत्पाद बनाते हैं क्योंकि यह उतना लाभदायक नहीं हो सकता जितना वे चाहते हैं।
यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो आप इसे इन अंतरालों को भरने वाले उत्पाद के साथ आने के अवसर के रूप में देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन रिटेलर विश का एहसास हुआ कि एक बाजार श्रेणी थी जो कम कीमत पर उत्पादों की खरीद के बारे में अधिक ध्यान रखती थी और गुणवत्ता के बारे में ज्यादा नहीं।
उन्होंने फिर चीन से कम लागत वाली वस्तुओं की शिपिंग शुरू की और कंपनी अब $20 बिलियन से अधिक की है। आप अनूठी विपणन रणनीतियों को भी अपनाना चाह सकते हैं।
जैसे कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए Comeon India जैसी साइटों द्वारा पेश किया जाने वाला बोनस।
5. गहन बाजार अनुसंधान और विश्लेषण का संचालन (Conduct in-depth market research and analysis)
मौजूदा बाजार में प्रवेश करने के फायदों में से एक यह है कि आप पहले से ही जानते हैं कि बाजार क्या चाहता है और मौजूदा व्यवसाय इन जरूरतों को कैसे पूरा कर रहे हैं।
हालांकि, आपको गहराई से खुदाई करने और उन क्षेत्रों या अवसरों को खोजने की आवश्यकता होगी जो वे चूक गए थे। इस डिजिटल इनोवेशन युग में, आप मौजूदा डेटा का उपयोग यह विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं कि व्यवसाय अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को कैसे पूरा करते हैं और देखें कि वे क्या करते हैं।
आप ग्राहक की माँगों को खोज सकते हैं और देख सकते हैं कि वे नहीं मिले हैं और इसे उस विशेष आवश्यकता को पूरा करने के अवसर के रूप में लेते हैं।
6. बिजनस सुविधाजनक हो (Business will be convenient)
आपके ग्राहक शायद व्यस्त हैं। और यहां तक कि अगर वे व्यस्त नहीं हैं, तो वे उन ब्रांडों के साथ व्यापार नहीं करना चाहते हैं जो चीजों को कठिन बनाते हों। लोगों को जितना संभव हो उतना आसान बनाकर अपने साथ जोड़ने की कोशिश करें।
गंभीरता से, ऐसी कई चीजें नहीं हैं, जिन्हें लोग सुविधा से अधिक पसंद करते हैं। अपने ग्राहकों के लिए जीवन को सरल बनाने के तरीकों की तलाश करें (और अपने प्रतियोगियों की तुलना में अधिक सरल बनें)।
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